sarla thukral google | Sarla Thakral Biography in Hindi

Share With Friends or Family

नमस्कार स्वागत है आपका Sarkari Exam Blog पर इस पोस्ट में हम लोग सरला ठकुराक के बारे में जानने वाले हैं इस पोस्ट में कवर्ड टॉपिक ये सभी हैं।

  • sarla thakral biography in hindi
  • Sarla Thakral Kaun Hai
  • Sarla Thukral Google Image
  • sarla thakral wikipedia
  • Sarla Thakral Image
  • सरला ठकराल जीवनी

तो चलिए शुरू करते हैं। सबसे पहले बात करते हैं इनकी जन्म और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी से।

Sarla Thakral Biography In Hindi

sarla thakral wikipedia biography

पूरा नाम – Sarla Thakral

जन्म तिथि – 08 August 1914

जन्म स्थान – New Delhi, India

मृत्यु – 15 March 2008

पति का नाम – P.D. Sharma

Sarla Thakral Kaun Hai

सरला ठकराल देश में विमान उड़ाने वाली पहली महिला है। Sarla Thakral आर्य समाज से जुड़ी हुई थी। सरला ठकराल ने 1929 में दिल्ली में खोले गए फ़्लाइंग क्लब में विमान चालन का प्रशिक्षण लिया था और एक हज़ार घंटे का अनुभव बटोरा था।

सरला ने पहली उड़ान भरने के समय को याद करते हुए कई बार बताया था कि उनके फ्लाइंग कोच, साथी पायलटों और परिवार में से किसी को कोई आपत्ति नहीं थी।

सरला के लिए साल 1939 में दो बड़े कारणों से बदलाव आया। पहला, तो ये कि एक विमान क्रैश में उनके पति की मौत हो गई और दूसरे उसी साल दूसरा विश्व युद्ध शुरू हुआ जिसकी वजह से उन्हें अपनी ट्रेनिंग रोकनी पड़ी।

जब उसने एक कमर्शियल पायलट बनने की तैयारी शुरू की, तो द्वितीय विश्व युद्ध ने इसमे विराम लगा दिया। इसके बाद ठुकराल ने लाहौर के मेयो स्कूल ऑफ आर्ट्स (अब नेशनल कॉलेज ऑफ आर्ट्स) में फाइन आर्ट और चित्रकला का अध्ययन किया।

सरला ठुकराल विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। सरला का जन्म 8 अगस्त, 1914 को दिल्ली में हुआ था। उनकी शादी महज 16 साल में पायलट पीडी शर्मा के साथ हो गई थी।

अपने पति पीडी शर्मा से प्रोत्साहन पाकर सरला ने जोधपुर फ्लाइंग क्लब में ट्रेनिंग ली थी। 1936 में लाहौर में 21 वर्षीय सरला ने जिप्सी मॉथ नाम का दो सीटर विमान उड़ाया था।

5/5 - (5 votes)

Share With Friends or Family

See also  SSC GD New Syllabus : देखिए क्या क्या बदल गया
close
error: Alert: Content selection is disabled!!